ChandigarhEntertainmentPanchkula

विधान सभा अध्यक्ष ने संतों के साथ फूंका नशे के खिलाफ बिगुल

राज्यपाल की मौजूदगी में पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में संगोष्ठी

कलम बाण पंचकूला
सन्दीप हरियाणवी : प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि नशा ऐसी बीमारी है, जिससे किसी भी व्यक्ति का जीवन समय से पहले खत्म हो जाता है। यह कोई राजनीतिक मुद्दा न होकर सामाजिक समस्या है। इसके लिए सरकार की सख्ती और समाज का संकल्प जरूरी है।राज्यपाल सेक्टर 1 स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में एक संगोष्ठी में बोल रहे थे, बड़ी संख्या में शहरवासियों ने नशा उन्मूलन का संकल्प लिया। संगोष्ठी का विषय ‘हमारा एक ही सरोकार, नशा हो जीवन से बाहर’ रहा।
इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि साधु संतों के प्रयास इसके लिए विशेष रूप से प्रभावी रहेंगे। विश्व परमार्थ फाउंडेशन की यह पहल सराहनीय है। अभिभावकों को चाहिए कि वे बच्चों को नशे से दूर रखने के लिए उन्हें अधिक से अधिक समय दें।

नशे के कारोबार में संलिप्त लोगों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।
हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की ओर से पंचकूला को नशामुक्त बनाने की मुहिम को शुक्रवार को मिला संतों का भी साथ संगोष्ठी को संबोधित करते हुए विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि पंचकूला को विश्व स्तर पहचान दिलाने के लिए 7 सरोकारों की जो मुहिम शुरू की गई है, उनमें नशाखोरी की जड़ें उखाड़ना सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस सिलसिले में कई मोर्चों पर लड़ाई लड़ी जा रही है। नशा करने वालों और इसके कारोबार में संलिप्त लोगों के खिलाफ कड़ी पुलिस कार्रवाई के साथ-साथ व्यापक जनजागरण कर आम नागरिकों को इस मुहिम में जोड़ा जा रहा है। कोई भी व्यक्ति 7087081100 नंबर पर व्हाट्सअप के माध्यम से नशाखोरों या इसका धंधा करने वाले लोगों के बारे में पुलिस को जानकारी दे सकता है।

उन्होंने कहा कि कठोर कार्रवाई के तहत पंचकूला में इस वर्ष 1 जनवरी से लेकर अब तक करीब सवा 5 माह में एनडीपीएस एक्ट के तहत 62 पर्चे दर्ज हुए हैं। इन मामलों में 109 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इन अरोपियों में से 32 लोग एनडीपीएस एक्ट के तहत नामजद हुए हैं। ये अफीम, भुक्की और हेरोइन की तस्करी में संलिप्त पाए गए हैं। इस दौरान पुलिस ने मोरनी और कालका में अफीम के पौधे लगाने वाले 2 आरोपियों के खिलाफ भी पर्चे दर्ज किए गए हैं। परंपरागत नशों के साथ-साथ हुक्काबार भी अब ज्वलंत समस्या बन रहे हैं। उन्होने कहा कि ेहुक्का बार पर तुरंत रूप से प्रतिबंध लगाने के लिए मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि ताकि युवाओं को नशे के चंगुल में आने से बचाया जा सके।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button