General

नगर निगम पंचकूला का 255 करोड़ रुपये का बजट होगा पेश : गोयल

वित्त एवं अनुबंध समिति नगर निगम पंचकूला की बैठक

पंचकूला

नरेश सरोहा : वित्त एवं अनुबंध समिति नगर निगम पंचकूला की बैठक मंगलवार को महापौर कुलभूषण गोयल की अध्यक्षता में हुई। बैठक में 29 फरवरी को पेश होने वाले बजट पर चर्चा की गई। बैठक के बाद बजट को पेश करने के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी गई। बजट में नगर निगम पंचकूला की वर्ष 2024 -2025 के लिए आय 255 करोड़ 59 लाख रुपये दिखाई गई है, जबकि खर्चा 251 करोड़ 35 लाख रुपए दर्शाया गया है। बैठक में सेक्टर 11, वार्ड नंबर 11, पंचकुला में बिटुमिनस सड़कों का सुदृढ़ीकरण के शेष कार्य के लिए एक करोड़ 12 लाख रुपये, गांव उपरली चौकी वार्ड नंबर 16 पंचकूला में मौजूदा पुलियों के विभिन्न स्थानों पर बाक्स प्रकार कल्वर्ट, आरसीसी दीवार, सीमेंट कंक्रीट स्ट्रीट और तार जाल शुल्क के निर्माण पर 67.78 लाख रुपये, आईपीबी और सीसी 1:8:16 प्रदान करने वाले सेक्टर 14 पीएच 1 से फ्लाईओवर तक फुटपाथ की मुरम्मत और नवीनीकरण और पुराने आईपीबी और सीसी औद्योगिक क्षेत्र चरण एक, वार्ड नंबर 9, पंचकूला को नष्ट करना 67.78 लाख रुपये खर्च करने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई।
कुलभूषण गोयल ने बताया कि स्टांप ड्यूटी प्रॉपर्टी के रेट बढऩे के कारण ज्यादा आने लगी है, इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी भी बिजली के कनेक्शन बढ़ाने के कारण अधिक आ रही है। मोबाइल टावर, मोबाइल लाइंस, भूमि अधिग्रहण एवं जेल बनने के लिए दी गई जमीन के ऐवज में भी राशि आई है। उन्होंने कहा कि जब 2021 में नगर निगम मेयर बनकर आए थे तब निगम का बजट 2021 में 119 करोड़ का था और 2024 का बजट ढाई सौ करोड़ से ऊपर हो गया। उन्होंने कहा है कि 3 साल के कार्यकाल के दौरान 119 करोड़ से बढ़ाकर 250 करोड़ तक का बजट किया है। नया टैक्स लगाए बिना बजट बढ़ाया है। शहर के विकास कार्य मे अभी तक 380 टेंडर आनलाइन हो चुके है और 130 करोड़ का काम पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि कई विकास कार्यो का काम चल रहा है। बीजेपी और जेजेपी गठबंधन में कई विकास कार्य हुए है। उन्होंने कहा कि सभी 20 वार्डो में अभी तक हमारे कार्यकाल में 272.54 करोड़ के काम हुए है ।
वर्ष 2024 में कई नए उपकरण लिए जाएंगे। 100 से ज्यादा पार्कों की रेनोवेशन हुई है ओर शौचालयों की मुरमत की गई और कई सामुदायिक केंद्रों की मरम्मत हुई है। उन्होंने कहा कि शहर में 5 नए कम्युनिटी सेंटर आएंगे। सेक्टर 19 का फ्लाईओवर ओर अंडर ब्रिज पर 30 करोड़ की लागत से नगर निगम द्वारा बनाया गया।सेक्टर 6, 8, 9, 10, 11, 20, 21 सेक्टर की सड़कों की रिकरपेटिंग का काम किया गया है। वर्ष 2024 के बजट पर शहर के कई विकास कार्यों को लेकर पेश किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रानिक बसों की सुविधा भी जल्द सरकार द्वारा पंचकूला में शुरू की जाएगी। आने वाले एक महीने में कई करोड़ के टेंडर होंगे। कुलभूषण गोयल ने कहा कि पहले बजट की सीमित मात्रा था, लेकिन अब उसे बढ़ाया है। वित्त एवं अनुबंध समिति की बैठक में आयुक्त सचिन गुप्ता, पार्षद सुनीत सिंगला, गुरमेल कौर, सीनियर अकाउंट अधिकारी विकास कौशिक उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button