Haryana

गुरु रविदास जी की शिक्षाओं का जीवन में करें अनुसरण : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

करनाल

मंजीत सिंह : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल शनिवार को असंध के वार्ड नंबर-1 में गुरु रविदास जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे। इस अवसर पर उन्होंने सर्वप्रथम गुरु रविदास मंदिर में माथा टेका और श्रद्धा सुमन अर्पित किए व प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की। उन्होंने कहा कि हमें गुरु रविदास जी की शिक्षाओं का अनुसरण अपने जीवन में करना चाहिए। मुख्यमंत्री ने असंध के गुरु रविदास मंदिर में लंगर हाल के लिए 5 लाख रुपये देने की भी घोषणा की।

इस अवसर पर  मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गुरु रविदास जी का जन्म भले ही उत्तरप्रदेश के वाराणसी (काशी) में हुआ था लेकिन उनकी शिक्षा से देश व दुनिया को लाभ हो रहा है। उनके पवित्र विचारों से हम अपने जीवन में भी शुद्धता ला रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज हम गुरु रविदास जी की शिक्षाओं को अपने जीवन में धारण करके एक अच्छे नागरिक के रूप में अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। गुरु रविदास जी के जीवन से प्रभावित होकर ही हमने कुरूक्षेत्र के पिपली में 5 एकड़ जमीन पर गुरु रविदास जी के नाम से भव्य स्मारक बनाने की घोषणा की है। इस स्मारक के लिए जमीन हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा दी गई है। इस स्मारक का जल्द ही शिलान्यास किया जाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि संत-महापुरुषों के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए हरियाणा सरकार ने संत महापुरुष सम्मान एवं विचार प्रचार प्रसार योजना के तहत महापुरुषों की जयंती मनाई है। इसके तहत प्रदेशभर में संत-महापुरुषों की जयंती के मौके पर सरकार ने कार्यक्रमों का आयोजन किया है। उन्होंने कहा कि हमें संत-महापुरुषों के विचारों का अपने जीवन में अनुसरण करना चाहिए

इस मौके पर सांसद संजय भाटिया, घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण, पूर्व विधायक सरदार बख्शीश सिंह विर्क, चेयरमैन सतीश कटारिया, एसडीएम विरेंद्र ढुल, गुरू रविदास मंदिर कमेटी के प्रधान रामकिशन सिवाय, उप प्रधान नरेश कादियान सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button