HaryanaMahendragarh

नारनौल में दशहरे का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया गया

नारनौल : देशभर में बुधवार को बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व विजय दशमी दशहरा बड़ी धूमधाम से मनाया गया। श्री सनातन धर्म सभा (रजि.) कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर हरको बैंक के चेयरमैन श्री अरविंद यादव, जिला उपायुक्त श्री जेके आभीर, अतिरिक्त न्यायदिस कमलदीप गोयल उपस्थित रहे। शाम के समय रावण के पुतले का दहन किया गया इससे पूर्व श्री आदर्श सनातन धर्म ड्रामाटिक क्लब (रजि.) पुल बाजार नारनौल के सानिध्य में आज रामलीला ग्राउंड चांदुवारा से निकलकर नारनौल के प्राचिन भगवान सूर्य नारायण मन्दिर से भगवान सूर्य नारायण डोले की झांकियो के साथ राम लक्ष्मण हनुमान, रावण युद्ध की झांकियां शहर के मुख्य मार्ग, बाजार से होती हुई जल महल के पास ग्राउंड में यात्रा पहुंची। नारनौल शहर में जल महल के पीछे मैदान में 65 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया गया। इस दिन भगवान सूर्य नारायण के डोले के नीचे से निकलकर सभी सभी श्रद्धालुओं ने भगवान सूर्यनारायण को नमस्कार कर अपनी मन्नतें मांगी और अपने छोटे-छोटे बच्चों को भी इस डोली के नीचे निकालकर भगवान का आशीर्वाद लिया साथ ही जिला प्रशासन की तरफ से दशहरा मेले के दौरान सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे वहीं मेले के बाद लोगों ने जमकर खाने पीने की चीजों का लुत्फ उठाया। जलेबी, इमरती, फास्ट फूड जैसे चाऊमीन, बर्गर, गोलगप्पे, मोमोज, आइस्क्रीम आदि की रेहड़ियों दुकानों पर अच्छी खासी भीड़ नजर आए।

करीब 8 बजे रावण के पुतलों का दहन किए गया।

मैं जनता से अपील करता हूं कि भगवान रामचंद्र की जय, धर्म की जय हो अधर्म का नाश हो, आज हमारे माता के नवरात्रि पूरे हुए और आज आदर्श सनातन धर्म सभा रजिस्टर्ड नारनौल और श्री ए एस डी एजुकेशन स्कूल की तरफ से दशहरे का पावन पर्व मनाया जा रहा है दूर-दूर से आए हुए सभी जनता और लोगों को जो इस कार्यक्रम को देखने के लिए आए हुए सभी धर्म प्रेमी जनता आज इस मंचन का आयोजन देख हम बहुत मन को मन चलित कर रहे हैं ना यहां तो कोई भाषण देने का मन है और ना ही या कोई भाषण देना है यहां सभी धर्म प्रेमी लोग नारनौल जिले की जनता पर धर्म की जय हो अधर्म का नाश हो जो अच्छाई की जीत है उसके पतित रावण दहन का कार्यक्रम देखने आए हैं आज हम संकल्प लेकर जाएंगे कि हमारे अंदर जो जो बुराइयां हैं अपने अपने मन में है अपने अपने कर्म में हैं अपनी वाणी में रखा है आज हम एक संकल्प लेकर जाएंगे आज के बाद हम बुराई से पीछा छूटाएंगे उस बुराई को हम क्या देंगे और अच्छाई पर चलेंगे आज इस कार्यक्रम की सार्थकता होगी यह महीना त्योहारों का है आने वाले दिनों में दीपावली की भी यहां की जनता को भगवान से प्रार्थना करता हूं कि यहां के लोगों को स्वस्थ रखें अच्छा रखें प्यार प्रेम आपस में इसी तरह बना कर रखें कामना करता हूं।

भगवान राम ने राम राज्य की स्थापना के लिए बुलाई पर विजय पाई और अच्छाइयों को बढ़ाया धर्म का पालन करने के लिए जनता को प्रेरित किया अपने आदर्श पर भी इस रामलीला के मंचन पर आप इकट्ठा हुए हैं आप सभी लोगों को दशहरा पर्व की बहुत-बहुत बधाइयां। आप अच्छाई धारण करें शिकायतें ना होकर थोड़े से कर्मठ बने बुराइयों को त्याग देंगे जिस प्रकार से अच्छे से भाईचारे का आनंद ते हुए रामलीला मंचन का और सनातन से चले आ रहे आदर्शों का आनंद ले रहे हैं और मेरी तरफ से और जिला प्रशासन की तरफ से तू बढ़िया व्यवस्था पुलिस प्रशासन ने हमारे स्वयंसेवकों ने और जो जो पात्र आपके सामने उस युग की परंपराओं उस समय की जो जो परिस्थितियां रही आज आपके सामने मंचन कर रहे हैं राय देता हूं कि जनता के सामने आप लोगों के सामने भगवान राम के आदर्शों को स्थापित कर रहे हैं इसके साथ ही शहर के गणमान्य लोगों को महानुभावों को और शहर की जनता को मैं पुनः दशहरा पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। और रामराज्य राम की व्यवस्था आपके मन में रहेगी और आपके कामों को आगे बढ़ाने में मददगार साबित रहेंगे आज का दिन तो राम राम ही है बोलो राम चंद्र भगवान की जय।
उपायुक्त डॉ जे के आभिर जिला महेंद्रगढ़।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button