CrimeHaryanaKurukshetra

नशे के विरुद्ध विद्यार्थियों को किया जागरूक : डॉ.वर्मा

कुरुक्षेत्र
सुरेश वर्मा : हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो प्रमुख एवं पुलिस महानिरीक्षक अमिताभ सिंह ढिल्लों साहब के दिशानिर्देशों एवं मार्गदर्शन और पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन के नेतृत्व में सरस्वती औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान थानेसर में 226वां नशे के विरुद्ध जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। संस्थान के अध्यक्ष राकेश सैनी के नेतृत्व में प्राचार्य पालाराम की उपस्थिति में यह कार्यक्रम आयोजित हुआ। हरियाणा स्टेट नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो के जागरूकता कार्यक्रम एवं पुनर्वास प्रभारी डॉ. अशोक कुमार वर्मा इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से पहुंचे।

विद्यार्थियों, प्रशिक्षकों और शिक्षकों से सीधे संवाद करते हुए डॉ. अशोक कुमार वर्मा ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति जीवन में सुख शांति से जीवन व्यतीत करना चाहता है लेकिन अनेक बार कुसंग में पढ़कर स्वयं अपने हाथों अपने जीवन को नर्क तुल्य बना लेता है। मनुष्य के जीवन में व्यसन उसकी उन्नति में सबसे बड़ी बाधा होती है। उन्होंने युवाओं को कहा कि कुछ नशे प्रतिबंधित नहीं है लेकिन उनके ऊपर स्पष्ट शब्दों में लिखा है कि यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। तम्बाकू निषेध अधिनियम के अंतर्गत सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान, तम्बाकू खा कर थूकना और हुक्का पीना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है। दूसरी और भारत सरकार द्वारा वर्ष 1985 में एनडीपीएस एक्ट पुरे भारत में लागू किया है जिसके फलस्वरूप कोई भी व्यक्ति नारकोटिक्स ड्रग्स और साइकोट्रोपिक सब्सटेंस का उत्पादन नहीं कर सकता,खा नहीं सकता। अपने पास रख नहीं सकता। क्रय विक्रय नहीं कर सकता और तस्करी नहीं कर सकता। यदि करता है तो एनडीपीएस एक्ट के अंतर्गत कठोर दंड का भागी होता है।

कार्यक्रम में साइकिल की सवारी से पहुंचे राष्ट्रपति पुलिस पदक से अलंकृत, डायमंड रक्तदाता एवं पर्यावरण प्रहरी डॉ. अशोक कुमार वर्मा ने कहा कि साइकिल की सवारी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है और पर्यावरण संरक्षण में सहयोग मिलता है। उन्होंने आज कुरुक्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर साइकिल से नशे के विरुद्ध सन्देश दिया। उन्होंने बताया कि 10 जून शनिवार को लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल के ब्लड बैंक में प्रात: 9 बजे स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। यह शिविर भारत के प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी और असम के प्रथम मुख्यमंत्री गोपीनाथ बोरदोलोई की जयंती पर लगाया जाएगा। रक्तदान से व्यक्ति और स्वस्थ रहता है। कार्यक्रम के अंत में विद्यार्थियों को कहा कि 9050891508 ब्यूरो द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है जिस पर कोई भी व्यक्ति गुप्त सूचनाएं देकर नशा मुक्त राष्ट्र के निर्माण में सहयोग कर सकता है। उन्होंने विद्यार्थियों को नशे से दूर रहने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर संस्थान के प्राचार्य पालाराम, रोहित शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button